कार्यालय अधीक्षक समग्र कार्यालय नेटवर्क का समन्वय करता है। यह कार्यालय की विभिन्न शाखाओं/अनुभागों के बीच समन्वय करता है, बोर्ड की बैठकों के लिए एजेंडा तैयार करना, निर्वाचक नामावली तैयार करना और विभिन्न अन्य राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों जैसे पल्स पोलियो आदि का समन्वय करता है।
स्थापना शाखा
पूरे स्थापना मामलों जैसे नियुक्ति, अनुशासनात्मक मामले, सेवा मामले, वेतनमान के संशोधन और कमांड मुख्यालय/सरकारों को पत्राचार से निपटान किया जाता हैं।
डाक शाखा
यह विषयगत के विवरण के साथ प्रविष्टियाँ करने के बाद सभी पत्राचार / संचार से संबंधित निपटान करता हैं।
स्टोर शाखा
स्टोर शाखा संगठन के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। सभी विभाग अपने सुचारू कामकाज के लिए स्टोर शाखा के सीधे संपर्क में रहते हैं। यह सामग्रियों की प्राति और अभिलेख तैयार करता है, शाखाओं को संग्रहित सामाग्री जारी करने, निरीक्षण की व्यवस्था करने और उचित भंडारण व प्राप्तियों संरक्षण और विभिन्न रिपोर्टों की तैयारी से संबंधित है।